दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी 7 (Seven) wonders of the world in Hindi.

दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी 7 (Seven) wonders of the world in Hindi.


सभी को नमस्कार, पृथ्वी पर बहुत अधिक महान स्थान और इमारतें हैं। और निश्चित रूप से सभी बहुत ही रोचक और खूबसूरत जगह हैं। क्या आप जानते हैं कि यूनेस्को ने दुनिया के 7 अजूबों को चुना था।


उनका इतिहास क्या है? और दुनिया के सात अजूबों के बारे में कुछ खास बातें क्या हैं। तो चलिए बिना समय गवाए शुरू करते हैं अपना आज का ब्लॉग दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी 7 (Seven) wonders of the world in Hindi:-




 

दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी 

7 (Seven) wonders of the world in Hindi:-

7 wonders of the world in Hindi, दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी, seven wonders of the world in hindi, new seven wonders of the world  hindi


दुनिया भर से 200 कलाकृतियों के बारे में जानकारी मिली, और एक सर्वेक्षण शुरू हुआ, जिसमें इन 200 प्रविष्टियों में से 7 प्रविष्टियों का चयन किया जाना था। न्यू 7 वंडर फाउंडेशन के अनुसार, इस परियोजना में लगभग 100 मिलियन लोगों ने फोन द्वारा मतदान किया।



इंटरनेट के माध्यम से एक व्यक्ति 7 अजूबों को चुनकर एक बार वोट कर सकता था, लेकिन फोन के माध्यम से एक व्यक्ति कई लोगों को वोट दे सकता था। वोटिंग 2007 तक चली, जिसका परिणाम 7 जुलाई 2007 को लिस्बन में आया। दुनिया के ये 7 नए अजूबे नीचे हैं:-




7 wonders of the world list in Hindi:-

Name (नाम) 

Build year

Country (देश')

ताज महल 

1648

भारत 

द ग्रेट वाल ऑफ़ चीन 

In BC 7 century

चीन 

पेट्रा 

100 BC

जॉर्डन 

क्राइस्ट द रिडीमर 

1931

ब्राज़ील 

माचू पिच्चू 

AD 1450

पेरू 

चिचेन इट्ज़ा 

AD 600

मेक्सिको 

कोलोसियम 

AD 80

इटली 




1. दुनिया के सात अजूबों में से एक है ताजमहल – One Of The Seven Wonders Of The World Taj Mahal In Hindi

One Of The Seven Wonders Of The World Taj Mahal In Hindi, 7 wonders of the world in Hindi, दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी, seven wonders of the world in hindi, new seven wonders of the world  hindi


ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में शामिल है। यह भारत की शान भी है। ताजमहल 1632 में शाहजहाँ ने बनवाया था। ताजमहल बनाने का कारण यह है कि शाहजहाँ ने अपनी पत्नी (मुमताज़) की याद में ताजमहल बनवाया था।



ताजमहल करीब 15 साल में बना। यह पूरी तरह से सफेद मार्बल से बना है। ताजमहल आगरा (भारत) में स्थित है। क्या आप जानते हैं कि ताजमहल बनाने के बाद शाहजहां ने राजमिस्त्री के हाथ काट दिए थे। तो यद्यपि कोई अन्य व्यक्ति ताजमहल जैसा भवन नहीं बना सका। ताजमहल के चारों तरफ बाग है। ताजमहल के पीछे यमुना नदी है।



ताजमहल के बारे में रोचक तथ्य 👈👈👈




2.दुनिया के सात आश्चर्य में से एक द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना – One Of The Seven Wonders The World The Great Wall Of China In Hindi

One Of The Seven Wonders The World The Great Wall Of China In Hindi, 7 wonders of the world in Hindi, दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी, seven wonders of the world in hindi, new seven wonders of the world  hindi


सबसे पहले हम चीन की महान दीवार के बारे में जानेंगे। चीन की महान दीवार के बारे में लगभग हर कोई जानता है। वह दीवार वहाँ कुछ भागों में बनी है और अन्त में भागों से जुड़ जाती है। यह एक किले जैसा दिखता है।


ग्रेट वॉल ऑफ चाइना का निर्माण 16वीं शताब्दी में किया गया था। यह दीवार बहुत मजबूत और विशाल है इसलिए इसे चीन की महान दीवार कहा जाता है। बेशक यह देश चीन में स्थित है।


क्या आप जानते हैं कि चीन की दीवार बहुत बड़ी है। इसलिए वैज्ञानिक भी इसे अंतरिक्ष से देख सकते हैं। इसका निर्माण ईंट, पत्थर, मिट्टी और अन्य सामग्री से हुआ था । आपको बता दें कि चीन की महान दीवार करीब 6400 किलोमीटर तक फैली हुई है। और इसकी ऊंचाई लगभग 35 फीट है। और चीन की महान दीवार की चौड़ाई लगभग 4 से 5 मीटर है।





3.पेट्रा दुनिया के 7 अजूबे में से एक – Petra Is One Of The Seven Wonders Of The World In HindiPetra Is One Of The Seven Wonders Of The World In Hindi, 7 wonders of the world in Hindi, दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी, seven wonders of the world in hindi, new seven wonders of the world  hindi



दक्षिण जॉर्डन में स्थित पेट्रा शहर की कलाकृति सात अजूबों में शामिल है। यह एक ऐतिहासिक और पुरातात्विक शहर है। इस शहर ने रॉक-कट आर्किटेक्चर के साथ-साथ पानी की निकासी व्यवस्था भी बनाई है, यही वजह है कि यह शहर बहुत प्रसिद्ध है।


इस शहर को रोज सिटी के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यहां पत्थरों को काटकर बनाई गई कलाकृतियां सभी लाल रंग की हैं। इसे लगभग 312 ईसा पूर्व बनाया गया था। यह जॉर्डन का मुख्य आकर्षण है, जहां हर साल कई पर्यटक आते हैं। यहां ऊंचे मंदिर हैं, जो आकर्षण का केंद्र हैं। इसके अलावा यहां तालाब और नहरें भी हैं, इसे देखने के लिए लोग यहां आते हैं। पेट्रा भी एक खूबसूरत शहर है।





4.दुनिया के सात आश्चर्य में शामिल है क्राइस्ट द रिडीमर का स्टेच्यू – Seven Wonder Of The World Statue Of Christ The Redeemer In Hindi

Seven Wonder Of The World Statue Of Christ The Redeemer In Hindi, 7 wonders of the world in Hindi, दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी, seven wonders of the world in hindi, new seven wonders of the world  hindi


यह मूर्ति ब्राजील के रियो डी जनेरियो में स्थित है। क्या आप जानते हैं कि करीब 130 फीट ऊंची और 28 मीटर चौड़ी ईसा मसीह की यह प्रतिमा दुनिया के अजूबों में से एक है। दुनिया के महान माने जाने वाले ईसा मसीह की इस प्रतिमा का निर्माण 1922 में शुरू हुआ था।



मूर्ति क्रेंकी और पत्थर से बनी है, जिसे ब्राजील के सिल्वा कोस्टा द्वारा डिजाइन किया गया है, और इसे महान फ्रांसीसी मूर्तिकार लेनाडोव्स्की द्वारा बनाया गया है। इसका वजन करीब 635 टन होगा। यह रियो शहर की 700 मीटर ऊंची कोरकोवाडो पहाड़ी पर स्थित है। यह ईसाई धर्म का एक बड़ा प्रतीक है। हर साल कई लोग इस मूर्ति को देखने आते हैं।



क्या आप जानते हैं कि इस प्रतिमा की स्थापना 12 अक्टूबर 1931 को ब्राजील में की गई थी।






5.माचु पिच्छू पेरु दुनिया के सात आश्चर्य में से एक – Machu Picchu Peru One Of The Seven Wonders Of The World In Hindi

Machu Picchu Peru One Of The Seven Wonders Of The World In Hindi, 7 wonders of the world in Hindi, दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी, seven wonders of the world in hindi, new seven wonders of the world  hindi


दक्षिण अमेरिका के पेरू में स्थित माचू पिच्चू एक छोटा सा शहर हुआ करता था। माचू पिचू, समुद्र तल से 2430 मीटर ऊपर, 15वीं शताब्दी के दौरान इंका सभ्यता द्वारा बसाया गया था। यह दुनिया के 7 अजूबों में से एक है।


पुरातत्वविदों का मानना है कि माचू पिच्चू का निर्माण लगभग 1400 के आसपास राजा पचकुटी ने करवाया था। उनके शासक यहीं रहते थे और उस समय वे वहीं रहते थे। 100 वर्षों के बाद, स्पेन ने इसे जीत लिया, और इसे वैसे ही छोड़ दिया। उन्हें इस लड़ाई से ज्यादा लगाव नहीं था, जिसके बाद इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं था, जिसने यहां रहने वाली सभ्यता को भी नष्ट कर दिया।



यह जगह भी इसी के साथ घूमती रही, लेकिन 1911 में अमेरिकी इतिहासकार हीराम बिंघम ने इसकी खोज की और इसे दुनिया के सामने लाया। माचू पिच्छू एक प्राकृतिक जगह है और पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींचती है, यही वजह है कि हर कोई इस जगह को देखने आता है।



क्या आप जानते हैं कि 1983 में यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर घोषित किया था।





6.चीचेन इट्ज़ा दुनिया के 7 चमत्कार में से एक – Chichen Itza One Of The 7 Wonders Of The World In Hindi

Chichen Itza One Of The 7 Wonders Of The World In Hindi, 7 wonders of the world in Hindi, दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी, seven wonders of the world in hindi, new seven wonders of the world  hindi


चिचेन इट्ज़ा मेक्सिको में स्थित एक पुराना मंदिर है। इसे 600 ई. में बनाया गया था। चिचेन इट्ज़ा माया का सबसे बड़ा शहर है, इसकी आबादी भी अधिक है। मेक्सिको में चिचेन इट्ज़ा सबसे पुराने पुरातात्विक स्थलों में से एक है, जहाँ हर साल 1.4 मिलियन पर्यटक आते हैं।



चिचेन इट्ज़ा का मंदिर 5 किलोमीटर में फैला हुआ है। यह 79 फीट ऊंचा है। जो पत्थरों से पिरामिड के आकार का बना है। इस मंदिर में ऊपर जाने के लिए चारों दिशाओं से सीढ़ियां बनाई गई हैं, कुल मिलाकर 365 सीढ़ियां हैं। हर दिशा से 91 सीढ़ी हैं। कहा जाता है कि हर सीढ़ी एक दिन का प्रतीक होती है।





7.रोमन कोलोसीयम विश्व के सात नए आश्चर्य में से एक – The Roman Colosseum Is A Seven Wonder Of The World In Hindi

The Roman Colosseum Is A Seven Wonder Of The World In Hindi, 7 wonders of the world in Hindi, दुनिया के सात अजूबों के बारे में जानकारी, seven wonders of the world in hindi, new seven wonders of the world  hindi


यह इटली, रोम में स्थित एक बहुत बड़ा स्टेडियम है। रोम में देखने के लिए यह मुख्य आकर्षण है। इसका निर्माण 72 ईस्वी में शुरू हुआ था, जो 80 ईस्वी में पूरा हुआ। अंडाकार आकार की इस विशाल आकृति को कंक्रीट और रेत से बनाया गया था। इतनी पुरानी वास्तुकला आज भी दुनिया के सात अजूबों में अपना स्थान बनाए हुए है।


प्राकृतिक आपदा, भूकंप के कारण यह थोड़ा सा ढह गया, यहां करीब 80 हजार लोग बैठ सकते हैं। यहां जानवरों की लड़ाई, खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं। यह 24 हजार वर्गमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। कई इंजीनियरों ने इस तरह की आकृति बनाने की कोशिश की, लेकिन कोई नहीं बना सका।





Share, comment and subscribe.




आज हमने जाना 7 (seven) wonders of the world in Hindi  and their history, हमने  यह भी जाना कि  new seven 7 wonders of the world in Hindi कोनसे है अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो सब्सक्राइब करना न भूलें और अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ