Vayumandal ki parte वायुमंडल की परतें (TRICK).

Vayumandal ki parte वायुमंडल की परतें (TRICK). 


सभी को नमस्कार, आप कभी न कभी पृथ्वी के वायुमंडल के बारे में सोचते होंगे और आपके मन में यह प्रश्न आता होगा कि वायुमंडल की परतें कितने प्रकार की होती हैं? वायुमण्डल की वह परत जिसमें हम रहते हैं, क्या कहलाती है? उपग्रह वायुमंडल की किस परत में परिक्रमा करते हैं? वायुमंडल (vayumandal )क्या होता है?


और भी कई सवाल। तो मैं (vayumandal ki parte) ''वायुमंडल की परतों'' के बारे में एक नया ब्लॉग लाया हूँ। तो चलिए शुरू करते हैं आज का आर्टिकल :-






आज हम जानेंगे :-

  • वायुमंडल (Vayumandal )क्या होता है?
  • वायुमंडल में कोन कौनसी गैसे उपस्थित होती हैं?
  • वायुमंडल की परतों की ऊंचाई क्या है?
  • वायुमंडल में उपस्थित गैसों का परसेंट क्या है? 
  • वायुमंडल की परतों को याद रखने की आसान  TRICK
  • वायुमंडल की परतों के बारे में तथ्य (facts) 

 





वायुमंडल (Vayumandal )क्या होता है?

हमारी पृथ्वी के चारों ओर अनेक गैसों का आवरण पाया जाता है, जिसे हम वायुमण्डल कहते हैं।
वायुमंडल विभन्न कण व अंतरिक्ष से आने वाली विकिरणों से हमारी रक्षा करता है और हमारे आस पास के वातावरण को जीवों के रहने के अनुकूल बनाये रखता है | 


वातावरण हमें दिन में सूरज की गर्मी और रात में ठंड से बचाता है। तो, वायुमंडल का ही कारण है, पृथ्वी के तापमान को रहने योग्य बनाने के लिए।वायुमंडल को उसमें उपस्थित वायु के घनत्व अनुसार पांच भागो में बांटा गया है | 




वायुमंडल में कोन कौनसी गैसे उपस्थित होती हैं?

वायुमंडल को गैसों, जलीय वाष्प और धूल के कण के कई मिश्रणों से बनती है। वायुमंडल की सबसे अधिक गैसें नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, आर्गन और Co2 हैं।


इसके अलावा वायुमंडल में गैसें हीलियम, ओजोन, हाइड्रोजन, नियॉन, जेनॉन, क्रिप्टन और मीथेन भी हैं। भविष्य में वातावरण में CO2 की मात्रा लगातार बढ़ती जा रही है। इसके अनुसार 'ग्लोबल वार्मिंग' भी बढ़ रही है। अब हम जानते है वायुमंडल की परतों में गैसों का प्रतिशत:-

नाइट्रोजन------------- 78%
ऑक्सीजन ------------21% (लगभग) 
कार्बन डाइऑक्साइड-- 0.03%
आर्गन----------------- 0.93%

 

   


वायुमण्डल की परतों की संरचना :-

हमारी पृथ्वी के चारों ओर फैले हुए वायुमंडल को इसकी ऊंचाई के स्तर से 5 परतों में विभाजित किया गया है। वायुमंडल में 5 प्रकार की वायुमंडल परतें होती हैं। यह पृथ्वी की सतह से हजार किलोमीटर की ऊंचाई तक माना जाता है। आइए वायुमंडल की परतों की  संरचना को जानना शुरू करें।


वायुमंडल (Vayumandal )क्या होता है? वायुमंडल में कोन कौनसी गैसे उपस्थित होती हैं? वायुमंडल की परतों की ऊंचाई क्या है? वायुमंडल में उपस्थित गैसों का परसेंट क्या है?  वायुमंडल की परतों को याद रखने की आसान  TRICK वायुमंडल की परतों के बारे में तथ्य (facts)
वायुमंडल की परतें 



  • क्षोभमंडल परत 
  • समतापमंडल परत 
  • मध्यमंडल या ओजोमण्डल परत  
  • आयनमंडल परत  
  • बाह्यमंडल परत 






वायुमंडल की परतों को याद रखने की आसान  TRICK:-


छोड़ सबको में आया बाहर 



छोड़      :-     क्षोभमंडल परत  (Troposphere). 


सबको   :-      समतापमंडल परत (Stratosphere). 


में          :-      मध्यमंडल या ओजोनमंडल परत  (Mesosphere).


आया     :-      आयनमंडल परत  (Ionosphere).   



बाहर     : -      बाह्यमंडल परत (Exosphere). 







क्षोभमंडल परत Troposphere layer:-

यह वायुमंडल की महत्वपूर्ण और सबसे निचली परत है। मौसम की सभी घटनाएँ (बारिश, चक्रवात, आंधी तूफान, ओलावृष्टि) इसी परत में होती हैं। पृथ्वी के सबसे निकट की वायुमंडलीय परत क्षोभमंडल है।




क्षोभमंडल की अधिकतम ऊंचाई 13 किलोमीटर है। ऑक्सीजन का अधिकांश भाग इसी परत में पाया जाता है।वायुमंडल की जिस परत में हम रहते हैं उसे क्षोभमंडल कहते हैं। पृथ्वी के सबसे निकट की परत भी क्षोभमंडल है। क्षोभमंडल और समताप मंडल के बीच का अंतर लगभग 37 किलोमीटर है।

 

 

 

 समतापमंडल परत Stratosphere layer:-

क्षोभमंडल सीमा के ऊपर लगभग 50 किमी. समताप मंडल की ऊंचाई स्थित है। मौसम से संबंधित कोई भी घटना इस घटना में शामिल नहीं होगी। हवाई जहाज समताप मंडल में उड़ते हैं।


आर्गन गैस केवल समताप मंडल में पाई जाती है। जो हमें सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाते हैं। समताप मंडल की ऊपरी सीमा को समताप सीमा कहते हैं। पृथ्वी के वायुमंडल की दूसरी परत समताप मंडल है।

 

 

 

 




मध्यमंडल या ओजोमण्डल परत  Mesosphere layer:-


समताप मंडल की सीमा के ऊपर 50 किलोमीटर से लगभग 80 किलोमीटर तक मध्यमंडल या ओजोमण्डल नामक  तीसरी परत स्थित है। मध्यमंडल परत  में क्षुद्रग्रह नष्ट हो जाते हैं|  ओजोनमंडल में ऊंचाई के साथ साथ तापमान में भी फर्क पड़ता रहता है क्या आप जानते है कि  1 km ऊंचाई में वृद्धि के साथ 5 डिग्री तापमान में बढ़ोतरी हो जाती है |

 






आयनमंडल परत Ionosphere layer:-

समताप मंडल के बाद वायुमंडल की अगली परत आयनमंडल परत कहलाती है, यह वायुमंडल में 80 किलोमीटर से 640 किलोमीटर की ऊंचाई पर होती है। संचार के लिए आयनमंडल बहुत महत्वपूर्ण है। पृथ्वी से प्रेषित रेडियो-संचारित तरंगें इसी परत से पूर्ण रूप से आती हैं।

 




बाह्यमंडल परत Exosphere layer:-

वायुमंडल की 5 वीं परत बाह्यमंडल है, जो वायुमंडल की सबसे ऊपर की परत है। यह परत  640  किलोमीटर की ऊंचाई के ऊपर स्थित है | यहां  गैसें सबसे ज्यादा खतरनाक होती हैं जिनमें ज्यादातर हीलियम और हाइड्रोजन गैस पाई जाती है। 



बाह्यमंडल  के बारे में कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं कर सका है । क्योकि यह बहुत ज्यादा ऊंचाई पर स्थित है शायद इसीलिए।

साथ ही आपको बता दे कि उपग्रह वायुमंडल की किस परत में परिक्रमा करते हैं? तो उपग्रह वायुमंडल की बाह्यमंडल परत में परिक्रमा करते हैं।

 

 





वायुमंडल की परतों के बारे में तथ्य (facts) 

आकाश का रंग वास्तव में बैंगनी है लेकिन हम इसे नीला क्यों देखते हैं? रेले के बिखरने का कारण यह हमें नीला दिखाई देता है।


जिसने सबसे पहले रेले नाम के वैज्ञानिक ने बताया था। हम आकाश को बैंगनी क्यों नहीं देखते हैं? क्योंकि हमारी आंखें नीले रंग की ओर आकर्षित होती हैं।



क्या आपने कभी सोचा था कि हवाई जहाज जाने के बाद हमें सफेद क्रॉसिंग क्यों दिखाई देती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इंजन जल वाष्प छोड़ता है जो बाहर की ठंडी हवा से मिलता है।


क्या आप जानते हैं कि अम्लीय वर्षा तब होती है, जब सल्फर या नाइट्रोजन गैसें पानी के साथ मिलकर सल्फ्यूरिक एसिड और नाइट्रोजन एसिड बनाती हैं। अम्लीय वर्षा जीवित या निर्जीव दोनों को नष्ट कर सकती है।

 




आज हमने जाना Vayumandal ki parte वायुमंडल की परतें tricks के बारे में और वायुमंडल में कोन कौनसी गैसे उपस्थित होती हैं? साथ ही हमने जाना कि वायुमंडल की परतों को याद करने की ट्रिक्स अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो सब्सक्राइब करना ना भूलें और अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें।


                                                                                                                   




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ