जो बाइडन का जीवन परिचय | Joe Biden Biography in Hindi

जो बाइडन का जीवन परिचय | Joe Biden Biography in Hindi


सभी को नमस्कार, अमेरिकी चुनाव 2020 चल रहा है। वोटों की गिनती हो रही है। हर कोई जानना चाहता है कि चुनाव कौन जीतेगा? यह स्पष्ट है कि जो बिडेन राष्ट्रपति की डिग्री जीतने के करीब हैं। चुनाव में जो बाइडेन डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ थे। ये दोनों ही काफी ताकतवर हैं और दोनों के बीच चुनावी लड़ाई थी. तो आज हम बात कर रहे हैं जो बाइडेन की लाइफ और उनकी बायोग्राफी Joe Biden Biography in Hindi के बारे में।






                   Joe Biden biography in Hindi 

पूरा नाम 

जोसेफ रॉबिन बाइडन जूनियर

जन्म दिनाक 

20 नवंबर 1942

पिता का नाम 

जोसेफ आर. बाइडन सीनियर

माता का नाम 

कैथरीन यूजेनिया फिननेगन

शिक्षा 

University of Delaware (BA) Syracuse University (JD)

पत्नि का नाम 

नीलिया हंटर ​ ​(m. 1966; died 1972)​जिल जैकब्स  ​(m. 1977)

बच्चे 

Beau, Hunter, Naomi, Ashley

Vice president

47th vice president of USA






जो बाइडन का प्रारंभिक जीवन:-
Joe Biden biography, Joe Biden education, Joe Biden wife and children, #uselection , interesting Facts about Joe Biden, 47th vice president of USA, us

जो बाइडन, पूरा नाम  जोसेफ रॉबिन बाइडन जूनियर, का जन्म 1942 में स्क्रैंटन, पेनसिल्वेनिया, संयुक्त राज्य में हुआ था। बाइडन के पिता का नाम जोसेफ आर. बाइडन सीनियर था और माता का नाम कैथरीन यूजेनिया फिननेगन था। जो बाइडन बचपन में कई बार हकलाते थे ।










अमेरिकी चुनाव 2020 में जो बाइडन का रिकॉर्ड:-

क्या आप जानते हैं कि बाइडन ने अमेरिकी चुनाव 2020 में बहुत बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा है, तो आइए पढ़ते हैं इसके बारे में:-
अमेरिकी चुनाव के इतिहास में जो बाइडेन को मिले बहुत ज्यादा वोट, आप नीचे देख सकते हैं:-





                Year (साल) 

name (नाम )

Votes (in crore) till now.वोट इन करोड़ 

2020

जो बाइडन

7.48,57,880

2016

डोनाल्ड ट्रम्प 

6.29

2012

बराक ओबामा 

6.59

2008

बराक ओबामा

6.94

2004

जॉर्ज वि बुश 

6.20

2000

जॉर्ज वि बुश 

5.04

1996

बिल क्विंटन 

4.74













जो बाइडन शिक्षा :-

Joe Biden biography, Joe Biden education, Joe Biden wife and children, #uselection , interesting Facts about Joe Biden, 47th vice president of USA, us
source:- wikipedia


जो बाइडेन ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट हेलेना स्कूल (विलमिंगटन, डेलावेयर) से की थी। इसके बाद वे आर्कमेरे अकादमी (क्लेमोंट, डेलावेयर) गए, आर्कमेयर अकादमी क्लेमोंट में स्थित एक निजी रोमन कैथोलिक कॉलेज प्रारंभिक विद्यालय है।



जो बाइडन ने 1965 में डेलावेयर विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री हासिल की। फिर जो बाइडन सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ लॉ गए और वहाँ उन्होंने 1968 में अपनी जेडी की डिग्री प्राप्त की। जेडी का अर्थ है ज्यूरिस डॉक्टर (जेडी या जेडी), जिसे डॉक्टर ऑफ ज्यूरिसप्रुडेंस डिग्री के रूप में भी जाना जाता है, एक कानून की डिग्री है।





यह भी पढ़े:-








जो बाइडन पत्नी और बच्चे:-
कॉलेज के अपने जूनियर वर्ष के दौरान बहामास में स्प्रिंग ब्रेक पर वह अपनी भावी पत्नी, नीलिया हंटर से मिले। आपको बता दें कि 1966 में बाइडेन की शादी नीलिया हंटर से हुई थी लेकिन नीलिया की 1972 में मौत हो गई थी। इसके बाद जो बाइडेन ने 1977 में जिल जैकब्स से शादी की।


2015 में, बिडेन के बड़े बेटे ब्यू की 46 साल की उम्र में ब्रेन कैंसर से मृत्यु हो गई। बाइडेन के छोटे बेटे हंटर की बात करें तो एक वकील और लॉबिस्ट के रूप में उनका करियर भ्रष्टाचार के आरोपों का निशाना रहा है।



नेलिया की मौत के 5 साल बाद बाइडेन ने जिल से शादी कर ली। उनकी एक बेटी है जिसका नाम एशले है, जिसका जन्म 1981 में हुआ था।






यह भी पढ़े:-






2009-2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका के जो बाइडन उपाध्यक्ष:-

आपको बता दें कि जो बाइडेन 2009 से 2017 तक अमेरिका के 47वें उपराष्ट्रपति भी रहे हैं। उस समय अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा थे।


अब 2020 में जो बाइडेन एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए खड़े हो गए हैं। वह लोकतांत्रिक पार्टी के उम्मीदवार बन गए हैं। जो बाइडेन के खिलाफ चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी से हैं।







जो बाइडन पुरस्कार:-

आपको बता दें कि जो बाइडेन को (2017) में प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम भी मिल चुका है। जब वे अमेरिका के उप राष्ट्रपति थे। प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ़ फ़्रीडम संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति द्वारा उन लोगों को मान्यता देने के लिए दिया जाने वाला एक पुरस्कार है, जिन्होंने "संयुक्त राज्य की सुरक्षा या राष्ट्रीय हितों में विशेष रूप से सराहनीय योगदान दिया है,




विश्व शांति, सांस्कृतिक या अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक या निजी प्रयास"। स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक और कांग्रेस का स्वर्ण पदक संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार हैं। यह पुरस्कार अमेरिकी नागरिकों तक सीमित नहीं है और, जबकि यह एक नागरिक पुरस्कार है, यह सैन्य कर्मियों को भी दिया जा सकता है और वर्दी पर पहना जाता है।




यह भी पढ़े:-

Stephen hawking biography.




interesting Facts about Joe Biden in Hindi:-

Joe Biden biography, Joe Biden education, Joe Biden wife and children, #uselection , interesting Facts about Joe Biden, 47th vice president of USA, us


क्या आप जानते हैं कि 1967 में, जब वह सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय में लॉ स्कूल के छात्र थे, तब उन्होंने नीलिया के लिए एक puppy खरीदा और उसका नाम "सीनेटर" रखा।


जो बाइडेन अब 77 साल के हो गए हैं। राष्ट्रपति पद उद्घाटन करने वाले अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे।


शुरुआत में जो बाइडेन अपने नाना के घर पर रहते थे।


1987 में, जो बिडेन पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए लड़े थे ।


2008 में उन्होंने दूसरी बार राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा। हालाँकि वह बाहर हो गया, बिडेन को बराक ओबामा ने अपने चल रहे साथी के रूप में चुना था।


आखिरकार जो बाइडेन ने 2009 में यूएसए के उपराष्ट्रपति पद के लिए चुन लिया गया ।


20 नवंबर को बिडेन 78 साल के हो जाएंगे, जो उन्हें यूनाइट्स स्टेट्स ऑफ अमेरिका के इतिहास में कार्यालय की सेवा करने वाले सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बन गए हैं।







Share, comment and subscribe.








आज आपने जो बाइडन का जीवन परिचय Joe Biden Biography in Hindi और उनके जीवन के बारे में जाना जो बाइडन की पत्नी कौन है , हम यह भी जानते थे कि जो बाइडन कौन थे? अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है तो सब्सक्राइब करना न भूलें और अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ