बरमूडा ट्रायंगल क्या है, बरमूडा त्रिकोण का रहस्य.

बरमूडा ट्रायंगल क्या है, बरमूडा त्रिकोण का रहस्य.



हर व्यक्ति किसी भी देश का इतिहास और दुनिया का इतिहास जानने के लिए पिकनिक पर जाता है। वे कभी पार्कों में जाते हैं तो कभी समुद्र, समुद्र तटों, किला, पहाड़ियों और अन्य स्थानों पर। लेकिन क्या हो अगर एक जगह पर जाने के बाद इंसान ही गायब हो और वो इंसानो के लिए खतरनाक हो ,


इसलिए एक ऐसी जगह, जिसका नाम बरमूडा त्रिकोण है। जो उत्तरी अटलांटिक महासागर में स्थित है। तो सभी को नमस्कार, आज मैं आपके लिए एक नया ब्लॉग लेकर आया हूँ बरमूडा ट्रायंगल क्या है, बरमूडा त्रिकोण का रहस्य. तो चलिए शुरू करते हैं।



What is the Bermuda triangle?, Bermuda triangle secret,what is the secret of Bermuda triangle?  Bermuda triangle in English,Bermuda triangle mystery .
SOURCE :- GOOGLE 
                    

                                             


आज हम जानेगे :-


  • बरमूडा त्रिकोण क्या है?
  • बरमूडा त्रिकोण का रहस्य क्या है?
  • बरमूडा त्रिभुज के बारे में सबसे पहले किसने बताया था?
  • बरमूडा त्रिभुज कहाँ स्थित है?






बरमूडा त्रिकोण क्या है? What is Bermuda triangle?:-

बरमूडा त्रिभुज एक ऐसा स्थान है जो त्रिभुज की तरह क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यह उत्तरी अटलांटिक महासागर में स्थित है। बरमूडा त्रिभुज को शैतानी त्रिभुज भी कहते हैं। बरमूडा त्रिभुज के तीनों कोने क्रमशः बरमूडा, म्यांमार, सेन जनार से मिलते हैं।



  


यह भी पढ़े:-

7 continents of the world.







बरमूडा त्रिभुज के बारे में सबसे पहले किसने बताया था?

क्रिस्टोफर कोलंबस ने सबसे पहले बरमूडा त्रिकोण की गुप्त जानकारी बताई थी। कोलंबस ने बताया था कि इसी क्षेत्र में आकर उनके कंपास ने काम करना बंद कर दिया था। और उन्होंने आकाश में आग का एक घेरा देखा था और रंग-बिरंगी किरणें देखी थीं।




What is the Bermuda triangle?, Bermuda triangle secret,what is the secret of Bermuda triangle?  Bermuda triangle in English,Bermuda triangle mystery .





बरमूडा त्रिकोण से लापता जहाजों और विमानों का रहस्य:-


बरमूडा त्रिभुज में कई वर्षों से ऐसी घटनाएं होती आ रही हैं जो इस प्रकार हैं:-

1872:-

4  दिसंबर 1872  में बरमूडा त्रिभुज से एक जहाज अदृश्य हो गया जिसका नाम 'मेरी सालेते' था।
जो अटलांटिक महासागर में मिला था। लेकिन उस पर कोई यात्री नहीं मिला।

1945:-

5 दिसंबर 1945 को बरमूडा त्रिकोण से नौसेना के पांच विमान अदृश्य हो गए हैं।

1947:-

1947 में बरमूडा त्रिकोण में सेना के जहाज अदृश्य हो गए।

1950:-
वहां से एक हवाई जहाज अदृश्य हो गया जिसका नाम था एस.एस. Sender. 


1952:-
बरमूडा त्रिकोण से एक ब्रिटिश जहाज अदृश्य हो गया है।


1962:-
बरमूडा ट्रायंगल से अमेरिकी सेना का एक विमान अदृश्य हो गया है।


1972:-
1972 में बरमूडा ट्रायंगल से एक जर्मन जहाज अदृश्य हो गया था।


2017:-
27 मई 2017 को बरमूडा त्रिकोण के 24 हजार फीट पर एक निजी हवाई जहाज उड़ रहा था, यह अचानक वहां से अदृश्य हो गया जो नहीं मिला।


2018:-
2018 में बरमूडा त्रिकोण से एक जहाज अदृश्य हो गया है जिसमें 44 लोग थे।



यह भी पढ़े:-

Rainbow| definition and facts.



What is the Bermuda triangle?, Bermuda triangle secret,what is the secret of Bermuda triangle?  Bermuda triangle in English,Bermuda triangle mystery .



बरमूडा त्रिकोण में क्या हो सकता है?

यह सवाल आपके मन में बार-बार आता है। साथ ही हर कोई बरमूडा त्रिकोण के बारे में जानना चाहता है कि बरमूडा त्रिकोण में क्या हो सकता है? तो चलिए इसके बारे में इस पैराग्राफ में पढ़ते हैं:-



बरमूडा ट्राएंगल में हो सकता है एलियन:-

कुछ लोगों का कहना था कि बरमूडा ट्रायंगल में एलियन भी हो सकते हैं। लेकिन इसके कोई प्रमाण नहीं हैं। केवल कोलंबस ने ही आकाश में बिजली की तेज रोशनी देखी थी। जब वह बरमूडा ट्राएंगल के पास थे। यह इस वाक्य के खिलाफ केवल एक सबूत है। साथ ही वैज्ञानिक ने यह भी घोषित नहीं किया कि बरमूडा त्रिकोण पर एलियन हो सकते हैं या नहीं ।




वहां एक अलग तरह के बादल है:-

वैज्ञानिक के अनुसार बरमूडा ट्रेंगल में एक अलग तरह के बादल होते हैं। वह बादल बहुत शक्तिशाली है।जब ये बादल आकाश में बम की तरह फटते हैं। इसलिए वे समुद्र में चक्रवात ला सकते हैं।


वैज्ञानिक के अनुसार बरमूडा त्रिकोण के रहस्य का यही कारण है। लेकिन अलग-अलग तरह के बादल बरमूडा ट्रायंगल पर ही होते हैं और कहीं क्यों नहीं? यह भी एक प्रश्न है।


बरमूडा त्रिकोण के बारे में आप क्या सोचते हैं कमेंट बॉक्स में लिखें।




वैज्ञानिक के अनुसार बरमूडा त्रिभुज के रहस्य का कारण :-

वैज्ञानिक के अनुसार बरमूडा त्रिभुज पर जो बादल होते हैं वे सामान्य नहीं होते। यह हवाई बम की तरह हो। जब यह हवाई बम विस्फोट करता है तो समुद्र में तेज हवा चलने के कारन चक्रवात आता है और समुद्र की लहरें भी 100 फीट से ऊपर होती हैं। 


लेकिन आप सोचेंगे कि वहां विशेष बादल ही हैं। कोई और जगह नहीं। यह मेरा प्रश्न इसलिए भी है क्योंकि यह कारण इस त्रिभुज से मेल नहीं खाता है।




                       What is the Bermuda triangle?, Bermuda triangle secret,what is the secret of Bermuda triangle?  Bermuda triangle in English,Bermuda triangle mystery .




बरमूडा त्रिकोण के बारे में रोचक तथ्य interesting Facts about Bermuda triangle in Hindi:-

बरमूडा में लगभग 500 वर्षों में लगभग 2000 जहाज और 75 हवाई जहाज अदृश्य हो गए हैं।


बरमूडा त्रिभुज में हर साल 4 विमान और 20 जहाज अदृश्य होते हैं।


बरमूडा ट्राएंगल में करीब 879 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 59 लोग घायल अवस्था में पाए गए हैं।


बरमूडा त्रिकोण में जो विमान और जहाज अदृश्य हुआ हैं। उस चीज का अबतक कूड़ा नहीं मिला है।


बरमूडा त्रिभुज का क्षेत्रफल लगभग 13 लाख किलोमीटर है।


ऐसा माना जाता है कि बरमूडा त्रिकोण पर कुछ अन्य ग्रह लोग रहते हैं। इसके अलावा कुछ लोग बरमूडा ट्राएंगल पर रहते हैं, इसलिए यह सामान्य व्यक्ति के लिए इतना खतरनाक है।

वर्ष 1909 में, जोशुआ स्लोकम (एक मात्र समुद्री यात्री जिसने समुद्र से दुनिया की यात्रा की थी) बरमूडा त्रिकोण से अदृश्य हो गया है। उसके बारे में कोई नहीं जानता कि वह कहां गया है?






आज हमने जाना कि बरमूडा त्रिभुज क्या है?, बरमूडा त्रिभुज के बारे में तथ्य, बरमूडा त्रिभुज का रहस्य और भी बहुत कुछ ... अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है तो इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करना न भूलें। अपना सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें।




                             

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ